सवाल पूछना गलत है क्या? 🤔

चित्र : कावेरी गोपालकृष्णन द्वारा बनाया, स्ट्टोरी वेेेेबर से लिया गया। 

सुबह के 3 बज रहे है और कुछ देर पहले एक वीडियो देखा जिसमें 2 कोविड के मरीजों को सड़क पर मरने के लिए छोड़ दिया गया। पुलिस खड़ी है पर सिर्फ तमाशा देख रही है और वीडियो पे यह ना लिखा हो की बिहार की है तो बिहार और किसी ओर राज्य में फर्क करना मुश्किल हो जाएगा। सिर्फ शहरो के नाम बदल रहे है पर हालात वहीं है हर जगह के।  
वैसे भी आज कोविद के मरीजों की हालत देख के तिलमिला जाते है पर ये तो हरोज़ होता था पहले और अब भी हो रहा है , अब से 4 महीने पहले भी ऐसे ही लोग गरीबी, बीमारी, भुखमरी से मर रहे थे। तब फर्क नहीं पढ़ा तो अब क्यों? क्यूंकि अब खुदपे बात आ गई? वैसे इन सब के ज़िम्मेदार आप सब खुद है और सबसे पहले तो वो गरीब खुद है जो पैसे या एक शराब की बॉटल के लिए अपना वोट बेच आ जाता है। उसे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सरकार में आता है और कौन नहीं। जब आपको लगता है कि कोई वोट देने लायक नहीं तो नोटा को ही दबा आया कीजिए , इससे आपका वोट खराब नहीं हो रहा बल्कि आप बता रहे है सरकार को कि आपको यह उम्मीदवार पसन्द नहीं ।

आज 80% जगाओ पर देश में बीजेपी की सरकार है। सिर्फ 20% ही कांग्रेस या अन्य दल की सरकार है। तो भी जब कुछ अच्छा होने पर बीजेपी की वाह वाही करते है तो सरकार के गलत फैसलों पर सरकार को ज़िमेदार क्यों नहीं मानते,  विपक्ष क्यों होता है ज़िम्मेदार? 

एक बीजेपी के सही में अंध भक्त है, मुठ्ठी भर है पर पूरे देश की खुद ही आवाज़ बने हुए है। काश ऐसे भक्त संविधान के भी होते।  और उसका कारण है चुप बैठे लोग जिन्हें पता है कि क्या सही है और क्या गलत, पर एक सही समय के इंतेज़ार में आवाज़ नहीं उठा रहे। अगर गांधी जी और भगत सिंह ने भी बस सही वक़्त का इंतजार किया होता तो हम कभी आज़ाद नहीं होते। 
ऐसा कभी सोचा है? 

यह लेख खासकर  उन लोगो के लिए है जो चुप बैठे है न्यूज में या न्यूजपेपर में आपनी आवाज़ आने का इंतजार कर रहे । ये मत सोचो कि आप अकेले है!  कौन सुनेगा? एक अकेले से क्या फर्क पड़ेगा? इतिहास भरा पढ़ा है ऐसे अकेले लोगो कि आवाज़ और उदहारण से।सरकार ने पिछले दिनों में कहीं कानून बदले है। आय दिन नई इकोनोमिक पॉलिसीज लाती है जिसका फायदा हम सबको पता किसे हो रहा किसे नहीं और अभी नया प.स.यू को निजीकरण करने में लगी है। इससे बस वो अपनी ज़िम्मेदारियों से भाग रही है और आपके पैसे से बनी सरकारी कंपनियों को बेचे जा रही है और किसी एक कंपनी को फायदा पहुंचा रही है। अरे आप ही के पैसे से सिर्फ कुछ अदानी या अंबानी जेसो को फायदा मिल रहा है। यह बात आपको लोगो को समझ नहीं आती या आप इस बात  से खुश है कि कुछ ही लोगो के ही बैंक खाते भरे जा रहे है?  आप बस वाह वाही  कीजिए और सुनते रहिए और वोट देने के समय सब भूल जाइए?  इसी के लिए तो आप अपना समय ओर पसीना बहाते है? ऊपर से  यह सरकार हमारी सेवक होते हुए भी हमपे राज करती है? असल में देखा जाए तो राजनीति शब्द ही गलत है। कौन सा राज चल रहा है? जनता का?  की सरकार का? कौन सेवक है यहां? हम की वो? क्या बनाना चाह रहे है भारत को? चीन? रूस? अमेरिका?  

वैसे पता तो है मुझे कि बहुत से ये लेख पढ़ेंगे भी नहीं और जो पढ़ेंगे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा। भूल जाएंगे। क्योंकि इस तरह की सोच रखने के लिए हम सबको तेयार किया गया है पिछले कहीं सालो से। शर्म की बात है यह की हम अपने ही हक के लिए आवाज़ नहीं उठा सकते। 

आवाज़ उठाओ अपनी, अब नहीं उठाओगे तो कब? पैसा आपका गया है। नौकरी आपकी जा रही है। तंखा आपकी कम की जा रही है। मध्यम वर्ग को इतना कमजोर किया जा रहा है और वो बस सहे जा रहा है! किसके लिए ? बीमार होने पर क्या है आपके पास 1 लाख दिन का 14 दिन तक देने के लिए है? 6 साल में इस सरकार ने कितने हॉस्पिटल बनाए? पूछो इस सरकार से? कितने वेंटिलेटर खरीदे? क्यों नहीं स्वास्थ्य के क्षेत्र में पैसा लगाया गया? या फिर निजी लोगो को फायदा दिया गया? हम विश्व गुरु बनेने की बाते करते है और ऐसे? हजारों डॉक्टर हर साल पास होते है, कहा जाते है? क्यों नहीं काम आ पाए?  या फिर बस आकाश में से पढ़ते है और फिर उम्मीद छोड़ देते है स्वास्थ्य के क्षेत्र की हालत देख के? क्यूंकि अंत में सबको पैसा चाहिए? ऐसी शिक्षा प्रणाली का क्या फायदा? भीड़ पैदा कर रहे है बस।

हिम्मत हो और सही में ज़मीर हो तो इस सरकार से पूछो। सवाल करो। मजबुर करो कि अपने आपको सुधारे। और सुधर नहीं सकती तो छोड़ दे ये कुर्सी! इस कुर्सी और ज़िम्मेदारी के लायक नहीं वो।

बाकी अभी भी सही समय का इंतजार करना है तो करलो। जैसे लोग वैसी सरकार। ज़िम्मेदारी से भागना ही तो सिखाया है इस सरकार ने और लोगो ने सरकार को। 

दीपिका  👍😊

Comments

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. Nicely written. Keep doing same thing.

    ReplyDelete
  3. great content and well written....asking question is not wrong.?
    liked the way you described it really good way..
    you may also visit my blog by clicking and give me your valuable comments or suggestion...

    impact of corona on the market

    ReplyDelete
    Replies
    1. Really thank you for such inspirational words... Its encourages more...

      Delete
  4. यह पोस्ट बेहद प्रभावशाली है, जैसा कि तुमने कहा, लोग समय का इंतजार कर रहे हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes... But its not fruitful to wait i many more... But still hope people will awake soon from their sleep

      Delete
  5. Good post. Nicely written. Keep up the good work.

    ReplyDelete
  6. Good post. It's always important to ask questions so that you can make an informed decision and standing up for the things you believe in instead of just standing by.

    ReplyDelete
  7. Great information Article..
    But you need a check your link because google as not satisfied this type of link .
    | https://deepikaselflove.blogspot.com/2020/07/blog-post.html?fbclid=IwAR2LCadRS8Fex_20nxcrd_EDaU-Rjgq1W3fo5rPozr4BldfpstlmpJQwwG0 | this is your link.

    ReplyDelete
  8. Amazing and wonderful post
    Good one

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you for your word of appreciation 👍😀

      Delete
  9. It's really nice article..
    kindly visit my blog
    Infosutra.in

    ReplyDelete
  10. बहुत ही बेहतरीन लिखा है

    ReplyDelete
  11. Nice mam... beautifully written

    ReplyDelete
  12. Nice content...and good job...
    You may also visit my new blog by clicking below...

    FriendshipDay

    ReplyDelete
  13. Good content.... Keep up the work

    ReplyDelete
  14. Bs yahi kahunga ki yha jiski lathi uski bhens wala scene hai !! Agar koi kuch acha karne jata hai toh sarey baimaan milke ek imandaar ko dba dete hai !! Jab awaam e corrupt ho toh neta b awaam se e nikalte hai 😑😑 but one think to say lakho me ek b honest person ho na he gives example that humanity still exits !! Btw thats great blog it inspired me 👏👏

    ReplyDelete
    Replies
    1. Really thank you for your inspiring comment.... People are changing in small proportion nd surely results will be there..

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Family and body shaming

Demon In Dark